/संभावना को वक्त रहते पहचान लें
thehnews.com

संभावना को वक्त रहते पहचान लें

कोई भी क्षेत्र प्रतिस्पर्धा से मुक्त नहीं है, लेकिन सजगता आपके रास्ते की मुश्किलों को काफी हद तक दूर कर देती है। किसी भी क्षेत्र में मौजूद संभावना को समय रहते पहचान लेने से कामयाबी तक पहुंचना आसान हो जाता है।

हमें अपने आसपास अकसर ऐसेलोग मिलते हैं जो बताते हैं कि सारी मेहनत के बावजूद वे अपने मनचाहे मुकाम तक नहीं पहुंच पाए। लेकिन वे यह नहीं बता पाते कि कौनसी कमी रह गई जिससे यह परिणाम निकला। वास्तव में किसी भी सफलता की शुरुआत उसकी संभावना की सटीक पहचान से होती है। इसका मतलब न सिर्फ अपने लिए सही क्षेत्र की पहचान करना है बल्कि समय रहते उसकी संभावनाओं से वाकिफ हो जाना भी है। इस शुरुआती बिंदु पर अगर आप आलस दिखलाएंगे तो बाद में चाहे आप जितनी मेहनत कर लें, परिणाम आपको खुश करने वाले नहीं होंगे। दरअसल किसी के लिए भी अवसर बार-बार नहीं आते। इसलिए समय पर उनकी पहचान करना बेहद जरूरी है। दिल्ली के सौरभ झा की कहानी इसका सटीक उदाहरण है। उन्होंने फैंटासी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म की संभावना को समय रहते भांप लिया था और प्लेइंग 11 नाम से अपना प्लेटफॉर्म बनाकर उल्लेखनीय सफलता हासिल की।

कैसे हुई शुरुआत: करीब पांच साल हुए, जब सौरभ क्रिकेट खेलने में खासा समय देते थे। क्रिकेट से उन्हें काफी लगाव था। लेकिन पैर में चोट लगने की एक घटना के बाद उन्हें क्रिकेट छोड़ना पड़ा। तब उन्होंने फैंटासी स्पोर्ट्स मार्केट की तरफ रुख किया। वहीं एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने इस मार्केट की व्यावसायिक संभावनाओं को महसूस किया। इसके बाद साल 2019 में उन्होंने ‘प्लेइंग 11’ की स्थापना की।

शानदार सफलता : एक साल के अंदर ही प्लेइंग 11 से तीन लाख यूजर | जुड़े, जिन्होंने छह हजार से अधिक लीग खेले और पुरस्कार के रूप में तीस लाख रुपये पाए। हरेक जीत पर प्लेटफॉर्म एक निश्चित राशि लेता है। जो उसकी कमाई होती है। उसका काम अच्छा चल रहा था, लेकिन इस साल कोरोना के आगमन ने उसके सामने एक नई चुनौती पेश की। चुनौतियों में अवसरः महामारी ने असल दुनिया में खेलों की रफ्तार रोक दी थी। लेकिन सौरभ ने लॉकडाउन में भी अपने लिए बेहतर संभावनाएं | देखीं। उनके अनुसार, लॉकडाउन में युवाओं को ऐसा कुछ चाहिए था जो उन्हें व्यस्त रख सके तथा उनका मनोरंजन भी हो। प्लेइंग 11 इसमें काफी मददगार हुआ। इस तरह हमारे बिजनेस पर कोरोना से उपजे हालात का सकारात्मक असर पड़ा। प्लेइंग 11 के प्लेटफॉर्म से यूजर जुड़ते रहे। भविष्यकीयोजना फिलहाल प्लेइंग 11 लगातार आगे बढ़ रहा है। सौरभ को उम्मीद है कि इससे और बड़ी तादाद में यूजर जुड़ेंगे। इसके लिए वह अपने एप को और यूजर फ्रेंड्ली बनाने में जुटे हैं। (फीचर डेस्क)

क्या आप जानते हैं? जॉब डिजाइन

  • यह किसी कार्य विशेष को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी प्रकार के कामों को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया है। इसमें कर्मियों के कर्तव्यों, कामों और जिम्मेदारियों को सुनियोजित तरीके से संगठित किया जाता है, ताकि निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना सुनिश्चित किया जा सके। यह किसी कंपनी या संस्थान में मानव संसाधन के प्रबंधन का बुनियादी काम है। इसमें निर्धारित कार्य करने संबंधी प्रणालियों, प्रक्रियाओं और तकनीकों से जुड़ी जरूरतों के साथ-साथ कर्मियों और नियोक्ता की पेशेवर जरूरतों का भी ध्यान रखा जाता है।